लेकिन वहाँ एक विशेष समस्या है कि तीर्थंकर के आदर्श के कठोर पवित्रता का एक परिणाम के रूप में जैन शास्त्र में उठता है. मूर्तिकार के लिए किसी भी तरह से सही अलगाव और जारी प्राणियों के गैर तफ़सील में संशोधित करके अपने प्रतिनिधित्व की भावना को नुकसान की अनुमति नहीं कर सकते हैं. प्राचीन जीवन - monads गलती के बिना प्रतिनिधित्व किया जा रहे हैं. कैसे है, तो एक दूसरे से इन "विजेताओं" के भेद की पूजा करते है, क्योंकि सब होने के समय बदलने के क्षेत्र पार, और विनिर्देश के रूप में इतने सारे प्रमाणित अंडे के रूप में एक जैसे हैं? कठिनाई का हल एक प्रतीक के साथ हर छवि प्रदान की साधारण एक है कि या तो नाम या इरादा तीर्थंकर की किंवदंती के कुछ विशिष्ट विस्तार करने के लिए उल्लेख करना चाहिए था. यही कारण है कि Rsabhanatha सचमुच "(नाथा) यहोवा बुल (rsabha)" की मूर्ति - रक्षक पैरों के नीचे थोड़ा ज़ेबू - बैल से पता चलता है. ऐसे मुक़ाबला का प्रभाव है कि इन के साथ आंकड़े, जो दुनिया की याद ताजा कर रहे हैं और जीवन से जो तीर्थंकर वापस ले लिया है करने के लिए नाटकीय इसके विपरीत में, सिद्ध, संतुलित, संत के बिल्कुल आंकड़ा आत्म निहित के राजसी अलगाव पर जोर दिया हो जाते हैं अपने विजयी अलगाव में. जारी एक की छवि के लिए न तो चेतन और न ही निर्जीव, लेकिन एक अजीब और कालातीत शांत द्वारा व्याप्त किया जा रहा है. यह आकार और फीचर में मानव है, अभी तक के रूप में एक हिमलंब के रूप में अमानवीय है, और इस तरह पूरी तरह से जीवन और मृत्यु के दौर, व्यक्तिगत परवाह, व्यक्तिगत नियति, इच्छाओं, पीड़ा, और घटनाओं से सफल वापसी के विचार व्यक्त. कुछ supraterrestrial, चमत्कारों पदार्थ के एक स्तंभ की तरह, तीर्थंकर, अंतिम रिलीज और दूसरे किनारे का आनंद करने के लिए समय की धारा के पार पथ के ब्रेकर "पार निर्माता," खड़ा आसमानी स्थिर, की पूजा के बारे में बिल्कुल उदासीन , उल्लसित भीड़ है कि अपने पैरों के आसपास भीड़.
Sravana Belgola में, Hashan जिला, मैसूर, कि camundaraya, गंगा राजवंश के राजा Rajamalla के मंत्री द्वारा 983 ई. के बारे में स्थापित किया गया था इस तरह की भारी आंकड़ा है. यह एक ऊर्ध्वाधर रॉक सुई, एक विलक्षण केवल पत्थर का खंभा से कटाकर गिराय हुआ है, शहर के ऊपर एक पहाड़ी की चोटी चार सौ फुट पर. छवि पचास छह उपायों और ऊंचाई में एक आधा पैर और कमर के चारों ओर तेरह फुट, और इस प्रकार है एक दुनिया में सबसे बड़ा freestanding आंकड़े, एक कम मंच पर पैर रखा जाता है. उसके शरीर clambering बेलें प्रतिनिधित्व उद्धारकर्ता, जो Gommata की जीवनी में एक प्रकरण (Bahubali भी कहा जाता है, "हाथ की मजबूत") देखें पहली तीर्थंकर, Rsabhanatha के बेटे से संकेत मिलता है. उन्होंने unflinchingly अपने योग मुद्रा में एक साल के लिए खड़ा है माना जाता है. दाखलताओं अपने हथियार और कंधों के ऊपर crept, anthills अपने पैरों के बारे में उठी, वह जंगल के पेड़ या चट्टान की तरह था. इस दिन के लिए इस मूर्ति की पूरी सतह घी के साथ हर साल अभिषेक पच्चीस है, एक परिणाम है जो यह अभी भी ताजा और साफ लग रहा है के रूप में. प्रभाव है कि छवि ज्यादा 983 ई. से पहले की तारीख करने के लिए वापस चला जाता है के लिए किंवदंती है, और है कि यह उम्र के लिए भूल गया था, उसके स्थान की स्मृति पूरी तरह से खो दिया जा रहा है. भरत, भारत के पौराणिक Cakravartins की पहली, इस खाते के अनुसार के लिए माना जाता है, यह खड़ा है, रावण, सीलोन के राक्षसों के शानदार सरदार, भुगतान यह पूजा है, और जब इसे पारित उसके बाद, यह आदमी की स्मृति से, पृथ्वी के साथ कवर बन गया. पुरानी किंवदंती हमें बताता है कि Camundaraya अपने अस्तित्व की एक यात्रा व्यापारी द्वारा सूचित किया गया था और इसलिए उसकी माँ और कुछ साथियों के साथ पवित्र स्थान के लिए तीर्थयात्रा की. जब पार्टी पहुंचे, एक पृथ्वी देवत्व महिला, yaksini Kusmandi जो तीर्थंकर Aristanemi के एक परिचर किया गया था, उसे प्रकट और बाहर छिपा साइट बताया. फिर एक सुनहरा तीर के साथ Camundaraya पहाड़ी विभाजन और भारी आंकड़ा देखा जा सकता है. पृथ्वी दूर मंजूरी दे दी गई और कारीगरों छवि शुद्ध और इसे बहाल करने के लिए लाया गया.
तीर्थंकरों के प्रतीक के रूप में निम्नानुसार हैं: 1. Rashaba,
2 बैल. Ajita, हाथी
3. Sambhava,
4 घोड़ा. Abhinandana, बंदर
5. सुमति, बगला
6. Padmaprabha, लाल कमल
7. Suparsva, स्वस्तिक,
8. Candraprabha, चाँद,
9. Suvidhi,
10 डॉल्फिन. Sitala, srivatsa (स्तन पर एक संकेत),
11. Sreyamsa, गैंडा,
12. Vasupujya,
13 भैंस. विमला, हॉग,
14. अनंत, बाज़,
15. धर्म, वज्र,
16. Santi, मृग,
17. Kunthu, बकरी,
18. आरा (एक चित्र) nandyavarta,
19. मल्ली, जार,
20. Suvrata, कछुआ,
21. Nami, नीले कमल,
22. Aristanemi, शंख,
24. महावीर, शेर.
खड़े रवैया है जिसमें वे आमतौर पर दिखाए जाते हैं एक विशेषता है, कठोरता जैसे कठपुतली की और दर्शाता है - भीतरी कि आने अवशोषण दर्शाती है. मुद्रा (kayotsarga) कहा जाता है "खारिज शरीर". विवरण मॉडलिंग से बचा जाता है और अभी तक फ्लैट या अमूर्त नहीं है, उद्धारकर्ता के लिए वजन के बिना है, धड़कते जीवन या खुशी के किसी भी वादा बिना, अभी तक एक शरीर है - अपनी रगों में खून की बजाय दूध के साथ एक ईथर वास्तविकता है. हथियारों और ट्रंक के बीच खाली स्थान छोड़ दिया है, और पैरों के बीच, होशपूर्वक के चमत्कारों का प्रेत के शानदार अलगाव पर जोर इरादा कर रहे हैं. वहाँ कोई हड़ताली समोच्च, व्यक्तित्व का कोई दिलचस्प विशेषता है, अंतरिक्ष में नहीं काटने प्रोफ़ाइल तोड़ने, लेकिन एक फकीर शांत, एक गुमनाम शांति है, जो हम भी साझा करने के लिए आमंत्रित नहीं कर रहे हैं है. और नग्नता के रूप में दूर सितारों के रूप में, या नंगे चट्टान के रूप में निकाल दिया जाता है, वासना से, के लिए भारतीय कला नग्नता में या तो कामुक आकर्षण (के रूप में यह nymphs और Aphrodite है यूनानी छवियों में है) या सही का एक आदर्श सुझाव इरादा नहीं है शारीरिक और आध्यात्मिक मर्दानगी, प्रतिस्पर्धात्मक खेल के माध्यम से विकसित (के रूप में युवा एथलीटों जो ओलंपिया में पवित्र प्रतियोगिताओं में विजय और दूसरी जगहों के ग्रीक मूर्तियों में). भारतीय देवी की नग्नता है कि उपजाऊ, उदासीन माँ पृथ्वी की है, जबकि निरा तीर्थंकरों की कि ईथर है. कुछ पदार्थ है कि से नहीं प्राप्त करता है, या के लिए एक कड़ी है, जीवन के सर्किट, सही मायने में "नंगा" (digambara) जैन प्रतिमा जो हर बंधन से छीन लिया गया सही अलगाव व्यक्त की रचना की. वह एक निरपेक्ष "अपने आप में स्थायी," एक अजीब लेकिन सही अलगाव, द्रुतशीतन महिमा का एक नग्नता अपनी पथरीले सादगी में, कठोर करेंगे, और अमूर्त है.
तीर्थंकर की छवि से एक बुलबुले की तरह है: पहली नजर में प्रतीत होता है एक बिट अपनी अनिर्वचनीय रवैया बस अपने दो पर खड़े पैर लेकिन वास्तव में बहुत सचेत और के अपने बचाव में सभी गतिशील ग्लैमरस, बल्कि परिष्कृत में आदिम है, और टलना के समकालीन कला अद्भुत, महत्वपूर्ण मूर्तिकला हिंदू, बादामी, और कहीं और की विजयी उपलब्धियों.
जैन गुफा, बादामी में भगवान Bahubali 6 centuary छवि
कलाकार - जैन संत और दोनों हिंदू देवताओं और उनके पौराणिक ब्रह्मांडीय प्रदर्शन के बेचैन जीवन शक्ति जानबूझकर नजरअंदाज कर दिया है, के रूप में हालांकि विरोध में. एक पारदर्शी सिलखड़ी चुप्पी के माध्यम से महान सिद्धांत पारित तोड़ने जैन फुसलाना और भ्रम की है कि सार्वभौमिक कई गुना से बचने का तरीका पता चला है.
के लिए यह महत्वपूर्ण है को ध्यान में रखना है कि तीर्थंकर और उनकी छवि कि रूढ़िवादी हिंदू दुआएं की से एक पूरी तरह से अलग क्षेत्र हैं. हिंदू देवताओं, कि Parsvanatha पार आकाश में निवास, अभी भी मानव प्रार्थना के लिए सुलभ हैं, जबकि सर्वोच्च तीर्थंकरों द्वारा प्राप्त रिलीज उन्हें सभी सांसारिक सरपरस्ती से परे स्थानों. वे अपनी अनन्त अलगाव से कभी नहीं ले जाया जा सकता है. अल्पज्ञता, उनके पंथ है कि हिंदू देवी - देवताओं, जो न केवल विनय आदमी की प्रार्थना ध्यान के सदृश लेकिन फिर भी बेजान छवियों के रूप में एक सिंहासन या सीट के लिए मंदिर में नीचे झाड़ - फूंक और invition की रस्में consecrating जवाब में आ स्वीकर कर सकते हैं; के लिए जैनों ने उनके तीर्थंकरों की मूर्तियों के लिए गहरा सम्मान देना और उनके चमत्कारी मूल के किंवदंतियों बयान. फिर भी रवैया कि पूजा के ठीक नहीं है. निम्नलिखित कहानी में भगवान Parsva अपने पिछले सांसारिक जीवन के लिए अगले के बारे में बताया, जैन दृष्टिकोण के विशेष चरित्र को सुराग देता है.
उद्धारक नाम तो, यह हमेशा याद किया जाएगा, राजा Anandakumara था. जब वह आसपास के देशों के शासकों को हराया था और एक Cakravartin बन, उनके मंत्री का सुझाव दिया है कि वह तीर्थंकर Aristanemi के सम्मान में एक धार्मिक उत्सव का आयोजन करना चाहिए, लेकिन जब राजा मंदिर में प्रवेश करने के लिए पूजा के लिए वह एक शक के द्वारा परेशान किया गया था. उनका विचार है, "का उपयोग करें, क्या है" "एक छवि पहले झुकना के लिए एक छवि बेहोश है?" "उसने राजा से कहा," मन को प्रभावित करता है वहाँ समय पर मंदिर में एक संत था, कैसे उम्र. यदि एक एक गिलास से पहले एक लाल फूल रखती है, कांच लाल हो जाएगा, अगर एक एक गहरे नीले फूल कांच गहरे नीले जाएगा रखती है. बस इतना मन छवि की उपस्थिति से बदल रहा है. तरफ के फार्म का जैन मंदिर में धीर प्रभु, मन स्वचालित रूप से त्याग की भावना के साथ भरा हो गया है पर विचार कर, जबकि वेश्या ऊपर नजर में यह बेचैन हो गया. प्रभु से प्रभु के महान गुणों को वापस बुलाने के बिना पूर्ण, कोई भी शांतिपूर्ण संबंध में कर सकते हैं और इस प्रभाव अधिक सशक्त है अगर एक पूजा. मन सीधे तरीका शुद्ध हो जाता है. लेकिन मन की शुद्धता को देखते हुए, एक अंतिम आनंद करने के लिए अपने रास्ते पर पहले से ही है. "
ऋषि Vipulmati तो राजा के लिए एक रूपक है कि भारत, गैर जना के रूप में अच्छी तरह से जैन की विभिन्न परंपराओं में कई समकक्षों के साथ अपने सबक सचित्र. "एक निश्चित शहर में." उन्होंने कहा, "वहाँ एक सुंदर सार्वजनिक महिलाओं को जो मर गया, और उसके शरीर श्मशान भूमि के लिए लाया गया था एक निश्चित बेलगाम आदमी है जो वहाँ जा संयोग था उसकी सुंदरता पर देखा और सोचा था कि वह खुद को भाग्यशाली कैसे सकता है वह समझा होगा, लेकिन एक बार. अपने जीवनकाल में, उसे आनंद ले के अवसर पड़ा है इसके साथ ही एक कुत्ता है कि वहाँ था. आग में जा लाश देखकर सोचा, मिठाइयां भोजन क्या यह उसके लिए बना होता था कि वे निर्धारित करने के लिए यह आग की लपटों में बर्बाद नहीं लेकिन. संत भी मौजूद है, सोचा था कि कैसे अफसोस की बात है कि इस शरीर के साथ संपन्न किसी मुश्किल योग अभ्यास में इसे का उपयोग करने की उपेक्षा की है चाहिए.
"वहाँ था, लेकिन उस जगह में एक लाश" Vipulmati कहा, "और अभी तक यह तीन अलग अलग गवाहों में महसूस की तीन प्रकार का उत्पादन एक बाहरी बात इस प्रकार प्रकृति और मन की पवित्रता के अनुसार अपने प्रभाव पड़ेगा. मन" उन्होंने निष्कर्ष निकाला, "चिंतन और तीर्थंकरों की पूजा से शुद्ध होता है एक फिट बनाने, इसलिए मृत्यु के बाद स्वर्ग के सुख का आनंद - और यहां तक कि एक निर्वाण अनुभव मन तैयार कर सकते हैं"
खड़े रवैया है जिसमें वे आमतौर पर दिखाए जाते हैं एक विशेषता है, कठोरता जैसे कठपुतली की और दर्शाता है - भीतरी कि आने अवशोषण दर्शाती है. मुद्रा (kayotsarga) कहा जाता है "खारिज शरीर". विवरण मॉडलिंग से बचा जाता है और अभी तक फ्लैट या अमूर्त नहीं है, उद्धारकर्ता के लिए वजन के बिना है, धड़कते जीवन या खुशी के किसी भी वादा बिना, अभी तक एक शरीर है - अपनी रगों में खून की बजाय दूध के साथ एक ईथर वास्तविकता है. हथियारों और ट्रंक के बीच खाली स्थान छोड़ दिया है, और पैरों के बीच, होशपूर्वक के चमत्कारों का प्रेत के शानदार अलगाव पर जोर इरादा कर रहे हैं. वहाँ कोई हड़ताली समोच्च, व्यक्तित्व का कोई दिलचस्प विशेषता है, अंतरिक्ष में नहीं काटने प्रोफ़ाइल तोड़ने, लेकिन एक फकीर शांत, एक गुमनाम शांति है, जो हम भी साझा करने के लिए आमंत्रित नहीं कर रहे हैं है. और नग्नता के रूप में दूर सितारों के रूप में, या नंगे चट्टान के रूप में निकाल दिया जाता है, वासना से, के लिए भारतीय कला नग्नता में या तो कामुक आकर्षण (के रूप में यह nymphs और Aphrodite है यूनानी छवियों में है) या सही का एक आदर्श सुझाव इरादा नहीं है शारीरिक और आध्यात्मिक मर्दानगी, प्रतिस्पर्धात्मक खेल के माध्यम से विकसित (के रूप में युवा एथलीटों जो ओलंपिया में पवित्र प्रतियोगिताओं में विजय और दूसरी जगहों के ग्रीक मूर्तियों में). भारतीय देवी की नग्नता है कि उपजाऊ, उदासीन माँ पृथ्वी की है, जबकि निरा तीर्थंकरों की कि ईथर है. कुछ पदार्थ है कि से नहीं प्राप्त करता है, या के लिए एक कड़ी है, जीवन के सर्किट, सही मायने में "नंगा" (digambara) जैन प्रतिमा जो हर बंधन से छीन लिया गया सही अलगाव व्यक्त की रचना की. वह एक निरपेक्ष "अपने आप में स्थायी," एक अजीब लेकिन सही अलगाव, द्रुतशीतन महिमा का एक नग्नता अपनी पथरीले सादगी में, कठोर करेंगे, और अमूर्त है.
तीर्थंकर की छवि से एक बुलबुले की तरह है: पहली नजर में प्रतीत होता है एक बिट अपनी अनिर्वचनीय रवैया बस अपने दो पर खड़े पैर लेकिन वास्तव में बहुत सचेत और के अपने बचाव में सभी गतिशील ग्लैमरस, बल्कि परिष्कृत में आदिम है, और टलना के समकालीन कला अद्भुत, महत्वपूर्ण मूर्तिकला हिंदू, बादामी, और कहीं और की विजयी उपलब्धियों.
जैन गुफा, बादामी में भगवान Bahubali 6 centuary छवि
कलाकार - जैन संत और दोनों हिंदू देवताओं और उनके पौराणिक ब्रह्मांडीय प्रदर्शन के बेचैन जीवन शक्ति जानबूझकर नजरअंदाज कर दिया है, के रूप में हालांकि विरोध में. एक पारदर्शी सिलखड़ी चुप्पी के माध्यम से महान सिद्धांत पारित तोड़ने जैन फुसलाना और भ्रम की है कि सार्वभौमिक कई गुना से बचने का तरीका पता चला है.
के लिए यह महत्वपूर्ण है को ध्यान में रखना है कि तीर्थंकर और उनकी छवि कि रूढ़िवादी हिंदू दुआएं की से एक पूरी तरह से अलग क्षेत्र हैं. हिंदू देवताओं, कि Parsvanatha पार आकाश में निवास, अभी भी मानव प्रार्थना के लिए सुलभ हैं, जबकि सर्वोच्च तीर्थंकरों द्वारा प्राप्त रिलीज उन्हें सभी सांसारिक सरपरस्ती से परे स्थानों. वे अपनी अनन्त अलगाव से कभी नहीं ले जाया जा सकता है. अल्पज्ञता, उनके पंथ है कि हिंदू देवी - देवताओं, जो न केवल विनय आदमी की प्रार्थना ध्यान के सदृश लेकिन फिर भी बेजान छवियों के रूप में एक सिंहासन या सीट के लिए मंदिर में नीचे झाड़ - फूंक और invition की रस्में consecrating जवाब में आ स्वीकर कर सकते हैं; के लिए जैनों ने उनके तीर्थंकरों की मूर्तियों के लिए गहरा सम्मान देना और उनके चमत्कारी मूल के किंवदंतियों बयान. फिर भी रवैया कि पूजा के ठीक नहीं है. निम्नलिखित कहानी में भगवान Parsva अपने पिछले सांसारिक जीवन के लिए अगले के बारे में बताया, जैन दृष्टिकोण के विशेष चरित्र को सुराग देता है.
उद्धारक नाम तो, यह हमेशा याद किया जाएगा, राजा Anandakumara था. जब वह आसपास के देशों के शासकों को हराया था और एक Cakravartin बन, उनके मंत्री का सुझाव दिया है कि वह तीर्थंकर Aristanemi के सम्मान में एक धार्मिक उत्सव का आयोजन करना चाहिए, लेकिन जब राजा मंदिर में प्रवेश करने के लिए पूजा के लिए वह एक शक के द्वारा परेशान किया गया था. उनका विचार है, "का उपयोग करें, क्या है" "एक छवि पहले झुकना के लिए एक छवि बेहोश है?" "उसने राजा से कहा," मन को प्रभावित करता है वहाँ समय पर मंदिर में एक संत था, कैसे उम्र. यदि एक एक गिलास से पहले एक लाल फूल रखती है, कांच लाल हो जाएगा, अगर एक एक गहरे नीले फूल कांच गहरे नीले जाएगा रखती है. बस इतना मन छवि की उपस्थिति से बदल रहा है. तरफ के फार्म का जैन मंदिर में धीर प्रभु, मन स्वचालित रूप से त्याग की भावना के साथ भरा हो गया है पर विचार कर, जबकि वेश्या ऊपर नजर में यह बेचैन हो गया. प्रभु से प्रभु के महान गुणों को वापस बुलाने के बिना पूर्ण, कोई भी शांतिपूर्ण संबंध में कर सकते हैं और इस प्रभाव अधिक सशक्त है अगर एक पूजा. मन सीधे तरीका शुद्ध हो जाता है. लेकिन मन की शुद्धता को देखते हुए, एक अंतिम आनंद करने के लिए अपने रास्ते पर पहले से ही है. "
ऋषि Vipulmati तो राजा के लिए एक रूपक है कि भारत, गैर जना के रूप में अच्छी तरह से जैन की विभिन्न परंपराओं में कई समकक्षों के साथ अपने सबक सचित्र. "एक निश्चित शहर में." उन्होंने कहा, "वहाँ एक सुंदर सार्वजनिक महिलाओं को जो मर गया, और उसके शरीर श्मशान भूमि के लिए लाया गया था एक निश्चित बेलगाम आदमी है जो वहाँ जा संयोग था उसकी सुंदरता पर देखा और सोचा था कि वह खुद को भाग्यशाली कैसे सकता है वह समझा होगा, लेकिन एक बार. अपने जीवनकाल में, उसे आनंद ले के अवसर पड़ा है इसके साथ ही एक कुत्ता है कि वहाँ था. आग में जा लाश देखकर सोचा, मिठाइयां भोजन क्या यह उसके लिए बना होता था कि वे निर्धारित करने के लिए यह आग की लपटों में बर्बाद नहीं लेकिन. संत भी मौजूद है, सोचा था कि कैसे अफसोस की बात है कि इस शरीर के साथ संपन्न किसी मुश्किल योग अभ्यास में इसे का उपयोग करने की उपेक्षा की है चाहिए.
"वहाँ था, लेकिन उस जगह में एक लाश" Vipulmati कहा, "और अभी तक यह तीन अलग अलग गवाहों में महसूस की तीन प्रकार का उत्पादन एक बाहरी बात इस प्रकार प्रकृति और मन की पवित्रता के अनुसार अपने प्रभाव पड़ेगा. मन" उन्होंने निष्कर्ष निकाला, "चिंतन और तीर्थंकरों की पूजा से शुद्ध होता है एक फिट बनाने, इसलिए मृत्यु के बाद स्वर्ग के सुख का आनंद - और यहां तक कि एक निर्वाण अनुभव मन तैयार कर सकते हैं"
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